Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Adsense में Auto Ads क्या हैं ? इसे Blogger के साथ कैसे जोड़ें ?

 ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) गूगल ऐडसेंस का ब्लॉगरों को एक ऐसा तोहफा है , जिससे नए ब्लॉगर्स को ना केबल फायदा होगा बल्कि उसका समय भी बचेगा, क्यूंकि ऑटो विज्ञापन आपके ब्लॉग की सभी सामग्री को देख कर उसी हिसाब से मुद्रीकरण करने के लिए ब्लॉगर को सरल और अभिनव तरीका प्रदान करते हैं। 


ऑटो विज्ञापनों की मदद से आप अपने ब्लॉग और साइट  के लगभग सभी पृष्ठों पर एक ही Ad Code के सहारे विज्ञापन दिखा सकते हैं ,  ऑटो विज्ञापन आपके पृष्ठों को लगातार स्कैन करते रहते हैं , और जो विज्ञापन आपके द्वारा ब्लॉग पर डाली गयी सामग्री से मिलते जुलते होंगे , वह केवल उन्ही विज्ञापनों को आपके ब्लॉग पर जगह देते हैं , इस से आपके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर को भी फायदा होता है और आपको भी। 


तो दोस्तों आइए आज हम ऑटो विज्ञापन के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हैं , और जानते हैं कि ऑटो विज्ञापन के क्या क्या फायदे हो सकते हैं और ऑटो विज्ञापन का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर किस  तरह की सेटिंग करनी होगी , यह सभी जानकारी आज हम आपको अपनी इस ब्लॉग पोस्ट में दे देंगे कृपया आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Google Adsense में Auto Ads क्या हैं ? इसे Blogger के साथ कैसे जोड़ें ?


 

Google Adsense में Auto Ads क्या हैं ? इसे Blogger के साथ कैसे जोड़ें ?

Google Adsense में Auto Ads क्या हैं ?

जैसा कि हमने ऊपर भी पड़ा है पड़ा है के ऑटो विज्ञापन क्या है, देखा जाए तो ऑटो विज्ञापन गूगल ऐडसेंस की बेहतरीन खोज है , जिससे ब्लॉगर को संपूर्ण रुप से फायदा होता है , क्योंकि ऑटो विज्ञापन ब्लॉग/ साइट  को स्कैन  करके हर वह जगह पर विज्ञापन दिखाते हैं जिस जगह विज्ञापनों की जरूरत होती है। 

अगर यही काम ब्लॉगर के द्वारा खुद किया जाए तो लगभग वह असंभव  है ,  क्योंकि किसी भी ब्लॉगर को पूर्ण रूप से यह जानकारी नहीं है , कि  ब्लॉग / साइट  के किस स्थान पर सही विज्ञापन को  कैसे दिखाया जाए। 

ऑटो विज्ञापन( Auto Ads ) काम कैसे करता है ?

यह तो हम सभी जानते हैं कि गूगल का नेटवर्क पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा तेज और अच्छा है, गूगल की स्माअपनी  कार्यप्रणाली को दर्शाते हैं ऑटो विज्ञापन सबसे पहले ब्लॉग और साइट को स्कैन करते हैं। 

उसके बाद ऑटो विज्ञापन आपके ब्लॉग की पृष्ठ संरचना को अच्छे से समझते हैं, ऑटो विज्ञापन आपके ब्लॉग पृष्ठ की लेआउट सेटिंग को ध्यान में रखकर,  आपके द्वारा दी गई सामग्री की जानकारी और सामग्री की मात्रा को समझ कर , गूगल की बेहतरीन तकनीक का सहारा लेकर हर वह स्थान , जिस पर विज्ञापन दिखाने से एक ब्लॉगर को फायदा हो सकता है , वह उस स्थान पर विज्ञापन अपने आप दिखाते हैं। 


 Auto ads की विशेषताएं क्या है ?
New Auto ads features

Google Adsense  ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) पृष्ठों के लिए हमेशा Google की महत्वपूर्ण जानकारियों से प्रेरित होकर,  ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) के उत्पादों   में आधुनिकरण करने के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है,  परिणाम स्वरूप नए ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) उत्पादों में विशेषताओं के आधार पर कुछ नए परिवर्तन भी हुए हैं जो कि इस प्रकार :- 

1 Overview page - अवलोकन पृष्ठ
Google adsense ने ऑटो विज्ञापन (Auto Ads ) में एक मुख्य नयी विशेषता को ब्लॉगरों की मदद के लिए सूचि में शामिल किया है , जो की आपके हर पृष्ठ की सूचियों का अवलोकन करेगा , जिसका नाम overview page है , जिसे आप इस तरीके से देख पाएंगे। 
  • अपने Adsense खाते में साइन इन करें।
  • Click Ads और फिर  Overview पर Click करें।
  • अब आप अपनी सभी साइट्स / ब्लॉग्स  का अवलोकन (Overview ) देख पाएंगे।  


2 Ad settings पूर्वावलोकन ( preview)
Google Adsense ने नई ऑटो विज्ञापन (Auto Ads )की नयी विशेषताओं के आधार पर एक Preview Page को ऑटो विज्ञापन (Auto Ads ) की विशेषताओं की सूची में शामिल किया है, जिसके आधार पर आप अपने ब्लॉग और साइट को लाइव करने से पहले ही यह देख पाओगे कि आपके ब्लॉग में कौन-कौन सी जगह पर ऑटो विज्ञापन (Auto Ads ) दिख रहे हैं , इसकी मदद से आप जिस जगह पर ऑटो विज्ञापन नहीं चाहते हो उसको हटा पाओगे।

विज्ञापन सेटिंग पूर्वावलोकन आपको यह देखने देता है कि आपकी साइट पर ऑटो विज्ञापन कैसे दिखेंगे। ऑटो विज्ञापन दिखाने से पहले आप विभिन्न ऑटो विज्ञापन सेटिंग आज़माने के लिए पूर्वावलोकन का उपयोग कर सकते हैं।

  • Preview की मदद से आपके पृष्ठों पर ऑटो विज्ञापन कहाँ दिखाई देंगे के बारे में आपको पता चलेगा। 
  • Preview की मदद से आप यह जान पाओगे कि आपके सभी पृष्ठों  पर कितने ऑटो विज्ञापन दिखाई देंगे। 
  • Preview की मदद से साइट के पृष्ठों के माध्यम से ऑटो विज्ञापनों को  नेविगेट कर पाओगे। 

ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) के फायदे क्या है ?
What are the advantages of Auto Ads?

  • ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) संभावित रूप से आपके ब्लॉग अथवा साइट की Earning  में वृद्धि करता है.
  • ऑटो विज्ञापन ( Auto Ads ) के लिए आपको बार-बार अपने पृष्ठों और Post  में विज्ञापनों का Code  डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती , बस एक ही Code  को Html Setting  में डालने के बाद यह काम करना शुरू कर देता है.
  • इसकी मदद से आपके सभी पृष्ठों पर जो विज्ञापन दिखाई देंगे वह आपकी सामग्री के साथ स्वता ही मेल खाने लगते हैं जिससे विजिटर को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है.

ब्लॉगर के लिए गूगल ऐडसेंस ऑटो ऐड सेटअप कैसे करते हैं ?
How to setup google adsense auto ad for blogger ?

आप नीचे दी गई सेटिंग के आधार पर गूगल ऐडसेंस में ऑटो ऐड की सेटिंग कर पाओगे :-

  • सबसे पहले आप अपने Google Adsense Account Sign in कीजिए।
  • अब आपको गूगल ऐडसेंस लॉगइन होने के बाद डैशबोर्ड में स्विच टू ऑटो एड्स ( Switch to Auto ads ) का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए। 
  • ऑटो एड्स के लिए आप गूगल ऐडसेंस में अब Get Started पर क्लिक कीजिए । ( अगर आपको Get Started का ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप My ads - Auto Ads पर click कर सकते हैं )  
  • जैसे ही आप Get Started पर क्लिक करोगे तो आपके सामने सभी गूगल ऐडसेंस ऐड के फॉर्मेट दिखाई देंगे आप सभी ऐड्स फॉर्मेट को ऑन (On ) कर दीजिए।
  • अब आप  Automatically get new format के checkbox पर क्लिक कीजिये और  Save button दवा दीजिये। 
  • दोस्तों अब आपके सामने एक Html Code  दिखाई देगा , जिसे आपने कॉपी कर लेना है , और अपने ब्लॉगर के Edit Html  में <Head >Tag  के बिल्कुल नीचे इस Code  को पेस्ट कर देना है। 
  • अब आपने सफलतापूर्वक अपने ब्लॉगर के लिए ऑटो विज्ञापन की सेटिंग कर ली है कुछ मिनटों के बाद आपके सभी Pages पर ऑटो विज्ञापन दिखाई देना शुरू हो जाएंगे। 

तो दोस्तों आपने देखा कितनी आसानी के साथ आप ऑटो विज्ञापन की सहायता से अपने ब्लॉग पर ऑटो विज्ञापन दिखा सकते हैं इसकी मदद से आपकी Earning  में वृद्धि होगी , आपको बार-बार किसी Html विज्ञापन Code का सहारा नहीं लेना पड़ेगा आपको केवल एक ही विज्ञापन Code  की सहायता से अपने सभी पृष्ठों  पर गूगल के विज्ञापन दिखाई देंगे। 


Post a Comment

1 Comments

aarjav.asinfo said…
Nice work....you are doing really nice work.Shree Bankey Bihariji Packaging

Iklan Atas Artikel