Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Adsense की Approval के लिए कौन-कौन से page आवश्यक है ?

 Google Adsense की Approval के लिए कौन-कौन से pages आवश्यक है ? 

हेलो दोस्तों आप सभी का बेहतरीन खबर ब्लॉग में हार्दिक स्वागत है दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हम आपके लिए ब्लॉगिंग के बारे में नई-नई जानकारियां लेकर आते हैं ताकि आप हमारे ब्लॉग से अच्छे से सीख कर अपना एक ऐसा ब्लॉग बनाएं जिससे आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकें।

हमारा आज का विषय Google Adsense  के ऊपर आधारित है Google Adsense के बिना आप अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट में से पैसा नहीं कमा पाओगे।  परंतु Google Adsense की अप्रूवल इतनी आसानी से नहीं मिलती Google Adsense की अप्रूवल के लिए क्या-क्या आवश्यक है ? के बारे में हमने एक पोस्ट लिखी है कृपया आप उसको भी पढ़ ले।  

जैसा कि आप ऊपर पहले ही पढ़ चुके हैं कि Google Adsense की Approval  के लिए कौन कौन से पेज हमारे ब्लॉग  में होने चाहिए ? आज हम उसी के ऊपर चर्चा करेंगे।  तो आइए जानते हैं वह कौन कौन से पेज हैं जो Google Adsense की Approval के लिए हमारी मदद कर सकते हैं। 

Google Adsense की Approval के लिए कौन-कौन से page आवश्यक है ? 

Google Adsense की Approval पाने के लिए निम्नलिखित Pages की आवश्यकता पड़ती है जो किस प्रकार है :-

  • Contact Us Page
  • Disclaimer
  • Privacy Policy
  • About Us 

Contact Us Page क्या है ?

Contact Us Page :- जब कोई विज़िटर आपके ब्लॉग पर आपके द्वारा दी हुई जानकारी को पढता हैं , तो वह दो तरीकों से पब्लिशर के साथ जुड़ने की कोशिश करता है , पहला है comment और दूसरा सीधा contact जो की संभव है Contact us page का form भर के ,  Contact us page बहुत जरूरी है। 

Contact Us page:- ब्लॉगर में कैसे बनाएं ?


Contact Us page:- ब्लॉगर में कैसे बनाएं ?- यह पेज ब्लॉगर में बनाना बहुत ही आसान है हमने आपकी सुविधा के लिए इस से रिलेटेड एक पोस्ट लिख दी है और उस पोस्ट का लिंक हमने आपको इसी पोस्ट के अंदर दे दिया है आप हमारी उस पोस्ट को जा कर यह देख ले कि ब्लॉगर में Contact Us page कैसे बनाया जाता है हमें आशा है के जब आप हमारी वह पोस्ट को देखेंगे और उसे ध्यान  पढ़ेंगे तो आपको Contact Us page बनाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी हमारी उस पोस्ट से मिल जाएगी। 

Google Adsense की Approval के लिए कौन-कौन से page आवश्यक है ?



Disclaimer Page क्या होता है ? 

Contact Us Page की  ही तरह Disclaimer Page  का होना भी हर ब्लॉग  के लिए आवश्यक है और Google Adsense  का  Approval  पाने के लिए इस पेज का होना लाजमी है , इस पेज के बिना आपको Google Adsense  का  Approval  नहीं मिलेगा ,  लेकिन हम सबसे पहले यह जानते हैं कि  Disclaimer Page आखिर क्या होता है और ब्लॉगर के लिए इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है और इसे कैसे बनाया जाता है। 

Disclaimer Page क्या होता है ? - देखा जाए तो Disclaimer Page एक छोटा सा पैराग्राफ ही होता है जो के पब्लिशर के द्वारा लिखा जाता है Disclaimer Page आपको ऑनलाइन ब्लॉग  में मौजूद जानकारी , सेवाएं , बिजनेस को बुरे व्यवहारों  और कानूनी मुद्दों से बचाता है , अगर किसी ब्लॉग  अथवा वेबसाइट में Disclaimer Page नहीं है तो कोई भी Viewar  आपके ब्लॉग के जरिए आपको  कानूनी मुद्दों में फंसा सकता है। 

Disclaimer Page कैसे बनाया जाता है ? -  Disclaimer Page को बनाना भी बहुत ही आसान है आपको इस पेज को अगर फ्री में बनाना है तो आपको गूगल में लिखना होगा How to Create Disclaimer Page For Blogger उसके बाद आपको बहुत सारे लिंक मिल जाएंगे , जिससे आप मुफ्त में Disclaimer Page बना सकोगे , आपकी सुविधा के लिए मैं आपको एक लिंक यहीं पर दे रहा हूं , आप इस लिंक पर क्लिक करके Disclaimer Page ब्लॉग  अथवा वेबसाइट के लिए मुफ्त में बना सकते हो। 


Privacy policy Page क्या है ?

Privacy policy Page जिसका हिंदी अनुवाद गोपनीयता नीति है  ब्लॉग के लिए बहुत ही आवश्यक है , क्योंकि विजिटर कोई भी हो उसकी प्राइवेसी लाजमी है , इस बात को हर एक ब्लॉगर बहुत ही अच्छे ढंग से समझता है। 


इस पेज के जरिए हम एक ब्लॉगर की भांति अपने पेज पर आए विजिटर को यह बतलाते हैं कि हम उनकी कौन सी जानकारी उससे ले रहे  हैं और उस जानकारी को हम कैसे सुरक्षित रख रहे हैं How to Create Privacy Policy Page For Blogger यह पेज जो कि हर वेबसाइट और ब्लॉग के लिए आवश्यक होता है वह हर एक विजिट करने वाले विजिटर के लिए लागू होता है भले ही वह हमारे उस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें या फिर अकेला एक पोस्ट पढ़कर वापस चला जाए।

Privacy policy Page  के द्वारा हम हर एक विजिटर को यह बतलाते हैं कि उन्हें हमारे ब्लॉग पर कौन-कौन से नियमों का पालन करना होगा और हम उन्हें इस पेज के द्वारा यह भी बताते हैं कि उन्हें हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के बाद क्या क्या नहीं करना है , इस पेज के द्वारा विजिटर हमारे ब्लॉग  के सभी नियमों को अच्छे से जान लेता है और उसी तरीके से पालन भी करता है यह पेज Google Adsense Approval   पाने के लिए बहुत ही लाजमी है इस पेज के द्वारा Google Adsense  किसी भी पब्लिशर को Google Adsense Approval नहीं देता है।


About Us Page क्या है ? About Us Page को कैसे बनाया जाता है ?

सभी पेजों के बाद अब बारी आती है About Us Page  की यह पेज Google Adsense Approval के लिए बहुत ही लाजमी होता है , क्योंकि कोई भी विजिटर ब्लॉग के बारे में और ब्लॉग बनाने वाले Owner के बारे में जानकारी जुटाना चाहता है। 

 About Us Page के जरिए ब्लॉगर अपने बारे में और अपने ब्लॉग में दी गई सामग्री के बारे में विजिटर को अपने बारे में बतलाता है वह अपना ब्लॉग किस लिए बना रहा है ? क्यों बना रहा है ? और इस पेज में वह क्या-क्या सामग्री डाल रहा है ? वह  About Us Page के जरिए ही हर एक विजिटर को यह सारी बातें बताता है। 

तो दोस्तों आज आपने हमारी इस पोस्ट के जरिए यह  सिखा के गूगल ऐडसेंस की अप्रूवल लेने के लिए हमें किन-किन पेज को  Blog में बनाने की आवश्यकता पड़ती है यह पेज बहुत ही आसानी के साथ हर एक ब्लॉगर बना सकता है नए ब्लॉगर्स यह पेज नहीं बनाते हैं इन्हीं कारणों से उनको गूगल ऐडसेंस की अप्रूवल नहीं मिलती है। 




Post a Comment

2 Comments

Dhiraj Saroj said…
This article is very helpful. Thanks for sharing this article with us.
Rohit said…
sir humne bhi blog likhna suru kiya hai, per humhare blog ko adsense approval nhi milra hai, aapne is post mai jo btaya hai usse humhe bhaut jankari mili hai, aapka ye post likhne ke liye dhnyawaad, please ek baar humhare post ko bhi check kare iska link gaurav taneja biography in hindi ye hai.

Iklan Atas Artikel