Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Adsense क्या है ? इसे Blogger के साथ कैसे जोड़ें ?

 Google Adsense क्या है ? दोस्तों आप सभी ने यह नाम सुना ही होगा , जब हम Blogging या कोई और Online काम करने जाते हैं या करते हैं तो ज्यादातर लोगों का यही मकसद होता है कि Online कार्य करके पैसे कैसे कमाए , Online काम करना कोई आसान कार्य नहीं है, इसमें बहुत ज्यादा मेहनत की आवश्यकता पड़ती है , दिन रात अपने कार्य में निपुणता हासिल करनी पड़ती है,कुछ नए ब्लॉगर प्रोफेशनल ब्लॉगरों को देखकर Internet के माध्यम से Blog / Website बना लेते हैं , और उस Blog   को वह Serious नहीं लेते , वह रातो रात अमीर बनना चाहते हैं , परंतु ऐसा नहीं है ,


Blogging करते समय अपने कार्य में Serious होना बहुत आवश्यक है , बिना कार्य में निपुणता हासिल किए आप Online Earning के बारे में सोच भी नहीं सकते , Online Earning  कोई बड़ा कार्य नहीं है , देखा जाए तो यह बहुत आसानी के साथ की जा सकती है , परंतु आपके अंदर कोई ना कोई गुण होना आवश्यक है , बिना गुण या बिना किसी लक्ष्य की प्राप्ति के आप Online Earning  करना तो दूर Online Earning  के बारे में सोच भी नहीं सकते, 


एक Blog / Website बनाने के बाद वह Blog / Website तुरंत ही पैसा कमाने के लायक नहीं होता , उसे पैसा कमाने के लायक बनाना पड़ता है, जिस तरह हम किसी प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करते हैं , और बिना  उस प्रोडक्ट को बेचे हम पैसा नहीं कमा सकते ठीक उसी तरह आपके Blog के ऊपर Advertising करके ही पैसा कमाया जा सकता है , 


और इस कार्य में हमारी Help करती है Google Adsense वह लोगों द्वारा बनाई गई Advertisment को हमारे Blog / Website  के ऊपर दिखाती है  , और हमें उस Advertisment के पैसे मिलते हैं , परंतु यह इतनी आसानी के साथ नहीं हो पाता , Google Adsense का Approval लेने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की आवश्यकता पड़ती है, 


इन्हें अवश्य पढ़ें:-



 परंतु आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है आज हम Google Adsense के बारे में पूरी Detail से जानेंगे , तो आइए समझते हैं कि आखिर Google Adsense क्या है? और Google Adsense  कैसे काम  करता है?। 

    Google Adsense क्या है? और Google Adsense  कैसे काम  करता है? , Google Adsense क्या है ? इसे Blogger के साथ कैसे जोड़ें ?



    Google Adsense क्या है ?

    Google Adsense एक  Advertising Network Website है ,जो आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट के ऊपर विज्ञापन दिखाती है,जो Blogs  Google Adsense  के साथ जुड़े हैं , अर्थात जो Blogs को Google Adsense  Advertising Aproval मिल चुका है , यह उन  Blogs के ऊपर Advertising  करके आपको Online Earning करने  का मौका देती है , Blogs Owner अपने Blog अथवा Website के ऊपर Google Adsense के Ad Code लगाकर पैसा कमाते हैं। 

    Google Adsense Google का ही Product हैं , Google Adsense विज्ञापनों को Text ,Image और Video के रूप में दिखाता है , इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको अपनी इसी Post में दे रहे हैं , कृपया आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। 

    इन्हें अवश्य पढ़ें:-

    Google Adsense  Advertisement  केवल Blog या Website के ऊपर ही  नहीं करता बल्कि यह Youtube पर दिखने वाली हर वीडियो पर भी अपने विज्ञापन दिखाता है , Google Adsense का प्लेटफार्म बहुत ज्यादा बढ़ा है,परंतु बात फिर से वही आ जाती है के नए ब्लॉगर दूसरे प्रोफेशनल Blogs को देखकर अच्छा ब्लॉग बना भी लेते हैं , और किसी तरह वह Google Adsense की Aproval भी ले लेते हैं,  लेकिन उनके ब्लॉग पर भरपूर मात्रा में ट्रैफिक नहीं होता , जिस कारणवश वह इतनी अधिक Online Earning नहीं कर पाते हैं , हम उसके बारे में भी अपनी इस Post पर चर्चा करेंगे के Google Adsense का लाभ भरपूर मात्रा में किस तरह से उठाया जाता है।


    Google Adsense  काम कैसे करता है ?

    Google Adsense दो तरीकों से काम करता है पब्लिशर (Publisher) और एडवरटाइजर (Advertiser) साधारण शब्दों में अगर हम पब्लिशर और एडवरटाइजर के बारे में समझाएं , तो जिस Blog अथवा Website के ऊपर हमें Google के विज्ञापन  दिखाई देंगी,  वह पब्लिशर कहलायेगा क्योंकि उसने अपने Blog के ऊपर Google Adsense के Ads Code लगा रखे हैं, उसने अपने ब्लॉग पर Google Adsense के Ads Code लगाकर Google Adsense की Ads को पब्लिश किया है इसलिए वह  पब्लिशर है। 

    इसके विपरीत जो कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए विज्ञापन बनवातीं  हैं  उन्हें एडवरटाइजर (Advertiser)कहा जाता है उन्हीं कंपनियों के विज्ञापन Google Adsense के द्वारा पब्लिशर की Website के ऊपर दिखाए जाते हैं , Google Adsense पब्लिशर को Google Adsense Ads पब्लिश करने के पैसे देता है , और एडवरटाइजर से Ads बनवाने के पैसे लेता है , यह पैसे Google Adsense इंप्रेशन (Impression) और क्लिक (Click) के हिसाब से रखता है । 

    इन्हें अवश्य पढ़ें:- 

    Google Adsense में कितने प्रकार की Ads होती हैं ?

    वैसे तो Google Adsense की के विज्ञापनों के प्रकार बहुत से हैं , यह आपके Blog Traffic के आधार पर आपको Google Adsense के द्वारा ही दिए जाते हैं , उनमें से कुछ प्रकार निम्नलिखित है :-
      • Display Ads
      • Native Ads
      • In-Feed Ads
      • In-Article Ads
      • Amp Ads
      • Video Ads
      • Link Ads

    ऊपर दिखाए गए Ads Google Adsense में Ad Unit के द्वारा मैनुअली Code को अपनी Website के ऊपर डाल कर पब्लिशर द्वारा दिखाए जाते हैं, परंतु कुछ समय पहले Google Adsense ने पब्लिशर के लिए एक नया विकल्प लागू किया,जिसे हम Auto Ads कहते हैं ,इसके द्वारा  पब्लिशर को बार बार Ads Code को ना डालकर अपनी Blog Html  सेटिंग में सिर्फ एक बार ही Ads Code को सेट करना पड़ता है, 

    उसके बाद Google Adsense अपने आप Auto Ads के द्वारा विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता है ,  इसका फायदा बहुत अधिक मात्रा में पब्लिशर को होता है क्यूंकि Google Adsense सही जगह पर विज्ञापन दिखाता है ,यह Google Adsense के द्वारा बहुत अच्छा विकल्प माना गया क्योंकि इस से भरपूर मात्रा में पब्लिशर को Online Earning होती है। 


    इन्हें अवश्य पढ़ें:- 





    Google Adsense को  Blogger के साथ कैसे जोड़ें ?

    हमने ऊपर Google Adsense के बारे में पढ़ा,  परंतु अब हम यह जानेंगे कि   Google Adsense को Blogger के साथ कैसे जोड़ा जाए , क्योंकि Blogger बनाने के बाद ब्लॉगर का मकसद पैसा कमाना ही होता है , और यदि ब्लॉगर Google Adsense के साथ जुड़ ही नहीं पाएगा , तो वो पैसा कैसे कमायेगा , तो इसलिए हम यह जानते हैं कि ब्लॉगर के साथ Google Adsense को कैसे जुड़ा जाए। 

    अपने ब्लॉग को Google Adsense के साथ जोड़ने के लिए नीचे दिए गए Steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करें :-

    1. सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को Email id से Open कर लीजिए , उसके बाद आप ब्लॉग के डैशबोर्ड में आ जाइए। 
    2. अब आपको अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड में Left Side - Bar   में Earning लिखा हुआ दिखाई ,देगा उस पर क्लिक करिए और Earning Section  में  आ जाइए। 
    3. अब आपके पास Earning Section में Sign Up For Adsense लिखा होगा उस पर क्लिक कीजिए। ( ध्यान दीजिए Sign Up For Adsense  तभी  लिखा हुआ आपको दिखाई देगा जब आपका ब्लॉग कम से कम 1 महीना पुराना हो जाएगा और उसमें 20 से ज्यादा Post  आप लिख चुके होंगे और सभी Page जो Google Adsense के लिए जरूरी है वह आप बना चुके हो )
    4. Sign Up For Adsense पर क्लिक करने के बाद आपके पास नई विंडो Open  होगी ,  जो आपको  Google Adsense के Page पर ले जाएगी यहां आपको लगभग 3 स्टेप को कंप्लीट करना होगा। 
    5. पहले स्टेप में आपको Email Account से Google Adsense को Create करना है , दूसरे स्टेप में आपको अपने ब्लॉग का Web Address अर्थात Url डालना पड़ेगा और तीसरे स्टेप में आपको आपकी इंफॉर्मेशन जिसमें आपका Mobile Number आपका Home Address आपके बारे में पूरी जानकारी आपको तीसरे स्टेप में भरनी होगी। 
    6. यह सभी स्टेप को कंप्लीट करने के बाद आपको Submit Button पर क्लिक करना होगा , Submit Button पर क्लिक करते ही आपको एक Error आएगी इसका मतलब यह हुआ कि Google Adsense ने  आपके ब्लॉग को अभी तक Verify नहीं किया है , ब्लॉग को Verify करवाने के लिए Google Adsense आपको  एक Html Code देगा जिससे Google Adsense आपके ब्लॉग को Verify करेगा वह Html Code आपको अपने ब्लॉग की Html Setting में <Head> Adsense Code </Head> Tag के बिल्कुल बीच में Paste करना होगा , उसके बाद आपको Google Adsense में Submit करना होगा। 
    7. Submit करने के बाद Google Adsense की टीम आपको Email के जरिए यह बताएगी  कि आपका Google Adsense Account Approve हुआ है या नहीं , इसमें आपको दो या 3 हफ्ते भी लग सकते हैं यदि आपके ब्लॉग में कोई गलती  नहीं होगी तो आपका Google Adsense Account Approve  हो जाएगा उसके बाद आप अपने ब्लॉग में Google Adsense के Ads Code को डालकर Google Adsense के विज्ञापन पब्लिश कर पाओगे। 

    इन्हें अवश्य पढ़ें:- 

    तो दोस्तों आपने देखा हमने अपनी इस Post Google Adsense क्या है ? इसे Blogger के साथ कैसे जोड़ें ? में Google Adsense के बारे में पूरी जानकारी दी है , कैसे आप अपने ब्लॉग को Google Adsense के साथ बड़ी ही आसानी से जोड़ पाओगे ? Google Adsense क्या है ? Google Adsense कैसे काम करता है ? हमने इस Post में बहुत ही साधारण और अच्छे ढंग से आप को समझाने की पूरी कोशिश की है यदि आप हमारी इस Post को ध्यान पूर्वक पढ़ोगे तो आप Google Adsense के बारे में अच्छे से समझ पाओगे। 

    दोस्तों आपको हमारी यह Post कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमारी इस Post को साझा कर सकते हो दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग से संबंधित कोई जानकारी कोई सलाम हमसे  लेना चाहते हैं तो हमें कमेंट जरूर करिए हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। 


    Post a Comment

    3 Comments

    Ishaq said…
    Hey bro! Keep it up ,your article is good and is more informative ..I like this article becouse it is helpful ...ThanksAttitude status
    Star Cast Name said…
    mere Mann mai Bahut se Sawal the Isse Related But Blog Padhne Ke Baad se Doubt Clear Ho gaye hai

    Iklan Atas Artikel