Ticker

6/recent/ticker-posts

Labels क्या हैं ? Blogpost के लिए Labels कैसे बनाये ?

किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए Labels बहुत मायने रखते हैं , और आज हम Labels kya hota hai? Blogger ke liye Labels kaise bnaye ? के बारे में पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं , अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको  Labels के बारे में जानकारी अवश्य होगी , लेकिन अगर आप नए हैं तो आप बिलकुल भी चिंता मत करिये , क्यूंकि आज मैं आपको Labels के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 


ब्लॉग में Labels का इस्तेमाल बहुत Important हैं ,  अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता होगा कि Labels का इस्तेमाल करके आप Blogger के लिए Categories भी बना  सकते हैं। 





    Labels क्या हैं ? 

    Labels उसे कहा जाता है - Labels Kya Hai ? जिस से किसी ब्लॉग की Posts को Arrange किया जाता है , मान लो किसी Visitor (जो आपके ब्लॉग की पोस्टों को पढ़ने आता है ) को आपके ब्लॉग की सभी Posts में से एक ही Topic से सम्बंधित Post चाहिए , तो वह तभी उन Posts को एक साथ  पढ़ पायेगा यदि आपने उन सभी Posts को Arrange किया हुआ   है। 


    उदाहरण के लिए हम मान लें के हमारे ब्लॉग "बेहतरीन खबर हिंदी" पर Blogging से सम्बंधित 40 Article हमने लिखे हुए हैं परन्तु जो भी visitor हमारे ब्लॉग पर Visit करेगा उसे यह कैसे पता चलेगा के Blogging Topic पर हमने कितनी Post को लिख रखा है। 

    इसलिए Blogger ने हमारी सुविधा के लिए एक ही Topic से जुड़ीं सभी पोस्टों को Arrange करने के लिए Labels का Option दिया है , जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग की वह Posts जो एक ही Topic से सम्बंधित है को बड़ी ही आसानी के साथ Arrange कर पाएंगे।  

    इन्हें अवश्य पढ़ें :-


    Labels kya hota hai? Blogger ke liye Labels kaise bnaye ?
    Labels kya hota hai? Blogger ke liye Labels kaise bnaye ?

    Blogpost के लिए Labels कैसे  बनाये ?

    जिन्होंने ब्लॉगर पर नया ब्लॉग बनाया है उनको  Post लिखते वक़्त Lebels की Option दिखाई नहीं पड़ती , उसके लिए उन्हें Blog Setting में Search Preferences पर click करके Meta Tages की Description को भरना होगा ,उसके बाद ही आपको ब्लॉग Post में Right Side Post Setting के नीचे Labels की Option दिखेगी 




    जब भी आप Post लिख रहे होंगे आपको बस Topic से मिलता जुलता Lebel डालना है , जैसे आप की पोस्ट का Topic हैं "Blogging kaise kare" तो आपका Lebel होगा Blogging , आप  जब भी और Article blogging के ऊपर लिखोगे तो आपको हर एक पोस्ट में Lebel Blogging डालना पड़ेगा ,


     जिस से आपकी सभी Blogging से जुडी पोस्टें Arrange हो जाएँगी और आपके Visitor को एक ही Topic से जुड़ीं पोस्टों को पढ़ने के लिए इधर उधर ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी , उसे एक Topic से सम्बंधित सभी posts एक ही कतार के दिखाई देंगी।   


     Blog Post में  labels की संख्या क्या होनी चाहिए ?

    ऐसा कुछ जरूरी नहीं है कि आपको किसी Blog Post में सिर्फ एक Lebel ही डालना चाहिए , आप एक से अधिक भी Lebel अपनी Blog Post में डाल सकते हो , परन्तु  यह ध्यान अवश्य रखें के जो भी lebel आप अपनी Blog Post में डालें उसका कोई न कोई मतलब अवश्य होना चाहिए। 

    अगर आपकी Post का Topic Blogging है तो आपके Lebels कुछ इस तरह से होने चाहिए :-

    • Blogging
    • Blogging Tips
    • Blogging Help
    • Blogging Tips in Hindi
    • Blogging Course 
    आप अपनी Blog Post में 15 से ज्यादा lebel का इस्तेमाल कर सकते हो , परन्तु मैं आपको यही सलाह दूंगा के आपको अपनी Blog Post में 3 से ज्यादा lebels का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 


    ब्लॉगर Menu Tab और Sidebar में Labels का उपयोग कैसे करें?

    यह तो हम ऊपर जान चुके हैं कि ब्लॉगर में  Labels का बहुत ज्यादा महत्व है , लेकिन कुछ नए ब्लॉगर यह नहीं जानते कि हम Labels का इस्तेमाल Menu Tab और Sidebar में Category के रूप में बहुत आसानी के साथ कर सकते हैं। 

    जी हाँ यह संभव है और बहुत ही आसान है , Labels का इस्तेमाल Menu Tab और Category बनाने के लिए भी किया जाता है तो आइये सीखते हैं :-

    ब्लॉगर Menu Tab में Labels जोड़ने की विधि :- 

    ब्लॉगर Menu Tab How to Add Drop Down Menu Bar In Blogger ? में Labels जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको >> Blogger Layout में जाना होगा फिर आपको >> +Add a Gadget पर Click करना होगा ,अब आप Menu Tab बनाने के लिए >> Link List को Add करें Name में आप Menu Tab में जो Menu रखना चाहते हैं उसका नाम डालें और Link में अपने बनाये गए Labels का Link डाल दें और Save करदें। 
      
    ब्लॉगर  Menu Tab में Labels जोड़ने की विधि



    Sidebar में Labels से Category कैसे बनाएं ?

    बहुत से Blogger Template में  Category की ऑप्शन पहले से ही होती है परन्तु कुछ Template में Category बनानी पड़ती है Menu Tab की ही तरह Labels का इस्तेमाल Sidebar में  Category के लिए भी किया जाता है , यह तरीका बहुत ही आसान है , और इसे विधि से आपके ब्लॉग की Look बहुत अच्छी हो जाती है और Visitor को सभी Labels की सामग्री बड़ी ही आसानी के साथ मिल जाती है , जिससे आपके ब्लॉग Traffic में बढ़ोतरी होती है। 


    Sidebar में Labels से Category की विधि इस प्रकार है :-


    • सबसे पहले आप ब्लॉगर के >>Layout में जाइये। 
    • अब आप + Add a Gadget पर Click कीजिये। 
    • अब आप Gadgets में Labels को चुनिए।
    • अब आपने जिन Labels से Category बनानी है उनको Select कीजिये और save कीजिये।
    • आपने अपने ब्लॉगर के sidebar में Category को labels की सहायता से Add कर लिया है। 



    तो आपने देखा Blogger में हम Labels का इस्तेमाल कैसे करते हैं , और Labels की सहायता से Menubar or Category बड़ी आसानी के साथ बनाई जा सकती है , Labels kya hota hai? Blogger ke liye Labels kaise bnaye ? आज बहुत अच्छे तरीके से हमने आपको समझाया है। 

    आशा करता हूँ आपको मेरा लेखा यह Article पसंद आया होगा , और आप Comment करके हमें प्रोत्साहित करेंगे यह भी मैं जानता हूँ , क्यूंकि मेरे  बाकी के सभी Articles को आपने बहुत प्यार दिया ,और इसे भी देंगे। 

    अगर आप ब्लॉगर से जुडी हर परेशानी का हल पाना चाहते हैं और आप Muft Blogging सीखना चाहते हैं तो भी आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं। 

    Post a Comment

    3 Comments

    Ashish Mishra said…
    Thanks Bro for sharing detailed information about the labels in blogger
    Spot News 18
    Rajesh Pandey said…
    Hey, I loved this article. I'd like to read more of your articles. Can you please share some more links of your blogs/articles?
    samresh said…
    Blogpost mai lebel Kaise Banate hai ye Problem sabhi ko Ataa hai Shuru mai, Apke Site mai bahut Ache Se baatya hai

    Iklan Atas Artikel