Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Analytics क्या है ? Blogger में इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं ?

यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको इस प्रश्न के बारे में अवश्य जानकारी होनी चाहिए कि Google Analytics क्या है ? Google Analytics Kya Hai  Blogger में इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं ?जब आप कोई ब्लॉग बनाते हो तो आपको यह जानने में बहुत अच्छा लगता है कि आपके ब्लॉग पर Traffic कब आ रहा है , कितने लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं , कहा कहा से Traffic आपके ब्लॉग पर आता है , यह सब एक Tool की सहायता  से पता कर सकते हैं , और Google ने हमारे लिए उसी Tool को बनाया जिसका नाम है Google Analytics 

 Google Analytics की सहायता से आप अपने ब्लॉग की Traffic की  Live Monitering कर सकते हो , इस Tool की सहायता से यह  भी पता लग सकता है कि कितने लोग आपके ब्लॉग पर है और वह किस पोस्ट को पढ़ रहे है यह भी Google Analytics की  सहायता  से  पता  लग  सकता  है।  

बिना समय गवाए हम    Google Analytics के बारे में जानते हैं ,के आखिर यह है क्या और ब्लॉग के लिए इसका इस्तेमाल हमें कैसे फायदा देगा , क्या इसका इस्तेमाल हमें करना चाहिए यह सब हम आज इस पोस्ट से जानेंगे। 



    Google Analytics क्या हैं 

       Google Analytics Google का एक ऐसा tool है , जो आपके ब्लॉग की monitring करता है , यानी आपके ब्लॉग की traffic का  विशेषण करता है , इसे short में GA भी कहा जाता है   , यह Google का एक मुफ्त tool है , इसका इस्तेमाल करने से आपको Google को किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं देना पड़ता।
      
      Google Analytics ब्लॉग के Owner को एक detail Traffic Report देते है , इसी वजह से इस tool को दुनियाभर के ब्लॉगर इस्तेमाल करने लगे , क्यूंकि यह tool बहुत अच्छा है,  जो ब्लॉगर इस tool का सही इस्तेमाल करना जानता है वह अपने ब्लॉग की Traffic को बहुत अच्छे से संभाल सकता है।  

    Google Analytics क्या है ? Blogger में इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं ?
    Google Analytics क्या है ? Blogger में इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं ?
    आसान भाषा में यदि हम आपको बताये के Google Analytics क्या है ?तो आप यह जानलीजिये कि आपके पास कोई product है , जिसे आपने अपने ब्लॉग पर डाला है , वह कोई जानकारी भी हो सकती है , जिसे आप Post या Article लिख कर अपने ब्लॉग पर डालते हो। 

    और उसे Publish करते  हो , तो आपके मन में यह इच्छा अवश्य जन्म लेती होगी के आपकी लिखी पोस्ट पर कोई Visitor Visit कर भी रहा है या नहीं , अगर कर रहा है तो वह कहाँ से है और कौन से topic को ज्यादा ध्यान से पढ़ रहा है , उसे उसमे से   कौन सी चीज ज्यादा अच्छी लगी , वह  कितनी देर तक आपकी पोस्ट को पढ़ पाया , या और भी ऐसे बहुत से सवाल मन में बार बार आते ही है। 

    तो यह सभी जानकारियों को हम Google Analytics Tool के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे , यह tool हमें Visitor की पूरी जानकारी मुहैया करवाता है , और मजे की बात यह है के यह Tool बिलकुल मुफ्त है। 


    Google Analytics क्यों जरूरी है? 

    Google Analytics ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत जरूरी इसलिए है क्यूंकि कोई भी ब्लॉगर जब ब्लॉग बनाता है तो उसका मकसद होता है Online Earning , परन्तु Online पैसा वह भी किसी ब्लॉग के माध्यम से तभी संभव है , 


    जब ब्लॉगर के ब्लॉग पर हो रही Visitor की गतिविधि के बारे में उसे  पूरी जानकारी हो , क्यूंकि जब  ब्लॉगर को यह नहीं मालूम होगा कि उसका Visitor उसके ब्लॉग पर क्या पसंद कर रहा है और क्या ढूंढ रहा है , उसे अपने visitor की पसंद की पूरी जानकारी होनी चाहिए , तभी वह अपने Visitor को वही सामग्री मुहैया करवा सकेगा। 

    और ब्लॉगर को यह जानकारी Google Analytics से हासिल होती है , Google Analytics से Traffic बढ़ता है , जिस से ब्लॉगर अच्छी Online Earning कर पाता है , इसी लिए Google Analytics tool का इस्तेमाल बहुत जरूरी हो जाता। 

    Google Analytics की विशेषताएं


    •   User एक बार में आपके ब्लॉग में कितने Page Open करता है , उसकी Average Google Analytics की सहायता से आप बड़ी ही आसानी  के साथ लगा सकते हैं। 
    • आप Google Analytics Tool की सहायता से User का Time देख पाओगे के वह कितनी देर आपके ब्लॉग पर रुका। 
    • आप Google Analytics  की  help से  visitor का Analytical data बड़ी आसानी के साथ  प्राप्त कर सकते है।
    • इसमें  Acquisition report का बहुत बढ़िया Feature है जिसके द्वारा आप यह देख सकते है कि आपके ब्लॉग की  traffic कहाँ-कहाँ से आ रहा है। 

    • Google Analytics की सहायता से आपको यह मालूम पद जायेगा के visitor को आपके ब्लॉग पर क्या पसंद है और क्या नहीं पसंद है।
    •  Google Analytics की सहायता से हम pages views , users की संख्या और Session आदि का graph देख सकते है 

    Google Analytics को ब्लॉगर के साथ कैसे जोड़े ?

    Google Analytics को ब्लॉगर के साथ जोडने के लिए पहले आपको इसपर Account बनाना  पड़ेगा ,Google Analytics का account बनाना बहुत ही सरल है इसके लिए हमें कुछ step follow करने पड़ेंगे  जो कि इस प्रकार है :-

    ➢ Google Analytics पर Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Gmail Account से इसमें Signup करना पड़ेगा। (आप इस link की सहायता से इसकी official website पर signup कर सकते हो।  )

    ➢ Google Analytics पर sign up करने के बाद आपको अपनी पूरी जानकारी और ब्लॉग की detail भरनी पड़ेगी। 

    ➢ सब information को भरने के बाद get tracking id पर click करे , और tracking id को copy कीजिये।   

    ➢अब आप  ब्लॉगर को open कीजिये और  setting में जाइये फिर other में Google Analytics के बॉक्स में वो tracking id fill कीजिये ।     


    ➢अब आपने ब्लॉगर को  Google Analytics के साथ जोड़ लिया हैं  ।   


    आपको हमारी यह पोस्ट Google Analytics क्या है ? Blogger में इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं ? कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं , अगर आपको ब्लॉग्गिंग से जुडी कोई परेशानी हो रही है तो भी आप हमसे जुड़ सकते हो। 

    Post a Comment

    1 Comments

    Iklan Atas Artikel