Ticker

6/recent/ticker-posts

Blog में Post लिखने के लिए Post Title और Keywords का चयन कैसे करें ?

अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको हर समय अपने ब्लॉग की post लिखते वक़्त एक ही सवाल सताता होगा कि Blog me Post likhne ke  liye Post Title or Keywords ka chain kaise kare? Full Responsive Post ब्लॉग को रैंक करवाना कोई आसान काम नहीं है , इसमें बहुत मेहनत लगती है। 

Search Engines से High Traffic पाने के लिए Blogpost में High Quiality Keywords और Original Content डालना बहुत ही आवश्यक है , साथ ही साथ आपकी blogpost का Post Title बाकी सभी blogpost से Unique होना बहुत ही आवश्यक है , अगर आप post लिखते वक़्त Post Title और High Quality Keywords या High Ranking Keywords जिनकी CPC बहुत High होती है , पर ध्यान देते हैं तो आपका ब्लॉग अवश्य ही High Rank ब्लॉग है।  



    Blog me Post likhne ke  liye Post Title or Keywords ka chain kaise kare?
    SEO Friendly Post लिखते वक़्त इस बात का ध्यान होना बहुत ही आवश्यक है कि Post Title क्या होना चाहिए और Keywords को कहाँ-कहाँ Add करना है , अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो बिलकुल भी न घबराएं , आज हम आपके लिए इसी बात पर चर्चा करेंगे , तो आइये जानते हैं। 

    इन्हे अवश्य पढ़े :-

    SEO Friendly Post Title कैसे लिखे ?

    देशभर में करीब लाख डेढ़ लाख Post Publish की जाती है , और सभी में compitition इतना High हो जाता है कि Google में सभी Post Raink नहीं हो पाती , परन्तु जिस post का Title Unique हो तो वह Google में पहले page पर स्थान पाती है। 

    SERP ( Search engine results page) जब आप Google Search में कुछ Content को डालते हो तो Result में आपको अलग अलग website की लिखी Post दिखती है , जो उसी Content से मिलती जुलती posts होती हैं , वह सभी post SERP में High Compitition को आसानी से मात देती हुई पहले page पर दिखती हैं , क्यूंकि उनका Post Title वही होता है जिसे आप खोज रहे थे , तो इस से यह साबित होता है के आप भी Unique Title लिख कर अपनी post को आसानी के साथ रैंक करवा सकते हो। 

     पर सवाल अब यह है कि आखिर SEO Friendly Post Title kaise likhe ? उसके  लिए बहुत से तरीके हैं कुछ तरीके मुफ्त में है और कुछ तरीको के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे , परन्तु आज मैं आपको Free वाले सभी तरीके बताउगा , जिस से आप अपनी Blogpost के लिए SEO Friendly Post Title Generat कर पाओगे। 

    अगर आप नीचे बताये गए तरीको से अपनी Post का Title लिकते हो तो यक़ीनन आपकी Post SERP ( Search engine results pageHigh Compitition में भी  रैंक कर पायेगी। 

    तो चलिए जानते हैं  SEO Friendly Post Title लिखने का सही  तरीका क्या है। 


    अपने Post Title में एक प्रश्न अवश्य पूछें 

    अक्सर यह हमेशा देखा गया है कि लोग आमतौर पर इंटरनेट का उपयोग सूचना और मनोरंजन  खोजने के लिए करते हैं। यदि आप सूचना और मनोरंजन से जुडी जानकारी अपने ब्लॉग पर Post की सहायता से  दे रहे हैं, तो आप एक प्रश्न पूछकर पाठक से जुड़ सकते हैं। जब आप एक प्रश्न चुनते हैं जो पाठक के प्रश्न को प्रतिबिंबित करता है, तो वह शायद आपके Article को अवश्य पढ़ेगा।


    Post के Title में  Keyword अवश्य  शामिल करें

    आप पाठक को अपने ब्लॉग की तरफ आकर्षक Keyword की सहायता से ही कर पाओगे , लेकिन यह तभी संभव है जब आप Post Title में Keyword शामिल करते हो , क्यूंकि ऐसा करने से Search Engine पाठको तक वही Keyword से सम्बंधित पोस्टें पहुचायेंगे जिसके बारे में वह खोज कर रहा है , 

    इसलिए अपनी ब्लॉग Post के साथ Title में ही Main Keyword जिसके बारे में आप पाठको को बताना चाहते हो शामिल कर दें जिस से Search Engines आकर्षित होंगे।


    सुनिश्चित करें कि आप किसी के Title की नकल नहीं करेंगे

    ज्यादातर नए ब्लॉगर यह गलती कर बैठते हैं के वह दूसरों के Title कॉपी करके अपनी post पे चिपका देते हैं , परन्तु वह यह नहीं समझ पाते के पहला स्थान पाने के लिए उस  ब्लॉगर ने कितनी मेहनत की होगी। 

    सामान्य विषयों में सामान्य Title हो सकते हैं। अपने Article को Publish करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने एक New Title चुना है जिसका कोई और उपयोग नहीं कर रहा है।

    Post का Title Nice और Short रखें

    बहुत से नए ब्लॉगर यह गलती बार बार दोहराते हैं , वह अपनी Blogpost का Title बहुत लम्बा रख देते हैं , जिस से उनकी पोस्ट Google में Crawl नहीं हो पाती , और पाठक भी अच्छे से आपकी पोस्ट में क्या है समझ नहीं पाता, 

    इसलिए Title लिखते वक़्त यह गलती कभी न करें , Title अच्छा और छोटा ही होना चाहिए , तभी पाठक आपकी पोस्ट को अच्छे से समझ पायेगा , और आपके ब्लॉग में Traffic बढ़ेगा।   

    Essay title generator का इस्तेमाल 

    बहुत से ऐसे tool हैं जो आपको Unique Essay title बनाने  में  आपकी मदद करते हैं , आपको बस Keyword डालना होता  है और वह tool आपको Title बना देंगे।  आप को अगर वह title अच्छा लगे तो आप blogpost में वही title का इस्तेमाल कर सकते हो।  

    उदाहरण के लिए आप Seopressor Tool का इस्तेमाल कर सकते हो , यह Tool आपको Blogpost के लिए Unique Title चुनने में मदद करेगा , आप जिस Keyword के ऊपर पोस्ट लिखना चाहते हो उस keyword को इसमें डालने के बाद EassyTitle Generator की सहायता से Title Genrate कर सकते हो। 




    Keyword research for blog posts

    Title की ही तरह Keyword भी अच्छी Post का अहम हिस्सा है , अच्छी SEO Friendly Post के लिए keyword ढूँढना बहुत ही जरूरी काम है

    वह ब्लॉग जिसमे High Quality Content की मात्र 50 Posts हो वह बाकियों की तुलना जिसमे Low Quality Content की मात्रा अधिक हो  से बहुत ज्यादा Traffic Receive करता है , मैं अपनी इसी Post में आपको यही बता रहा हूँ कि अपनी ब्लॉग Post  के लिए High Quality Keyword kaise Search Kare .अगर आपको अपनी ब्लॉग post पर Search Engine से ज्यादा से ज्यादा Traffic चाहिए तो हमारी यह  post बड़े ध्यान से पढ़िए। 


    आप यह बात ध्यान में रखिये कि बिना Keyword का इस्तेमाल किये अगर आप अपने ब्लॉग पर 500 से ज्यादा post भी डाल दें तो भी आपको Search Engine से नामात्र ही Traffic मिलेगा। और अगर आप अपने ब्लॉग पर केवल 10 post ऐसी लिखते हो जिसमे High Quality Keyword शामिल है वह 10 post आपको बाकी 500 post से ज्यादा traffic Search Engine से लाकर देगी। 

    High Quality Keyword Search करने का सही तरीका क्या है ?

    ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आपको  Search Engine केवल  High Quality Keyword से ही देगा , और High Quality Keyword को कैसे Search करना है उसका सही तरीका आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ , कृपया इसे ध्यान से पढ़े। 

    ब्लॉग के लिए हम सबसे पहले यह जानने   की कोशिश करते  हैं कि हमारे व्यवसाय , सेवाएं और उत्पाद   से सम्बंधित वह कोन से Word हैं , जिनको लोग Search Engine ( उदाहरण : Google , Yahoo , Bing इत्यादि ) में Search करते है  , यह सब जानने के बाद हम उस word के  volume और compitition के द्वारा यह निर्धारित करते है के हमारे ब्लॉग के लिए कोन सा Keyword सबसे उत्तम होगा। 

    keyword search के कुछ तरीके आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ वह इस प्रकार हैं। 

    • अपने ब्लॉग/ website के लिये keywords ideas को generate करना.
    • Word को Search Engine में कितनी बार Search किया गया  उस Word की Volume रेशो का पता करना। 
    • इस Word का Competition कितना है उसका सही अनुमान लगाना । 
    • यह सब परीक्षाओं से गुजर कर एक सही और उत्तम Keyword का चयन करना। 

    Focus Keyword क्या है ?


    आसान भाषा में यदि कहें कि "Focus Keyword kya hai" ? , आप जिस Topic या  Keyword पर अपनी   ब्लॉग Post लिख रहे हैं वह ही Focus Keyword है , उदाहरण के लिए जैसे मेरे ब्लॉग का Focus Keyword है Blogging ,मेरे ब्लॉग पर ज्यादातर सभी Article Blogging से सम्बंधित ही हैं , देखा जाये तो Keyword एक तरह से एक Search Team ही है , जो Blog Owner और SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) Professional Blog को ऑप्टिमाइज़ करने के लिऐ इस्तेमाल करते हैं , Google पर जो कुछ भी एक Single Word या Duo Search किया जाता है वो एक Keyword है ।

    Keyword कितने प्रकार के होते हैं?

    आमतौर पर यह देखा गया है कि Keyword के प्रकार सिर्फ दो ही है , Short tail keyword और Long tail Keyword किसी भी article का सही तरीके से SEO करने के लिए Keyword का  सही ढंग से इस्तेमाल बहुत जरूरी हो जाता है , परन्तु उससे पहले यह जान लेना बहुत आवश्यक हो जाता है कि कोनसे Keyword का इस्तेमाल कहाँ और कब करना चाहिए , इसलिए Keyword के  प्रकार कुछ इस तरह से भी देखे गए हैं। जो की इस प्रकार है 

    • Short tail Keyword
    • Long tail Keyword 
    • Generic Keyword
    • Informative Keyword
    • LSI Keyword 

    Content में Keyword का  इस्तेमाल कैसे करते हैं?

    किसी भी Article या Post के अंदर Keyword के इस्तेमाल का सही तरीका किसी को अच्छे से नहीं आता , क्यूंकि इसमें छोटी सी गलती भी बहुत भरी पड़ सकती है , इसका सही ढंग एक कला है , जो भी इस कला को अच्छे से जान लेता है उसकी हर एक post Google में Raink करती है , तो आइये जानते है इस कला के बारे में।  


    • Keyword का इस्तेमाल Post के Title में अवश्य करें। 
    • यह सुनिश्चित करें कि आपकी post के Permalink में Focus Keyword अवश्य हो। 
    • Meta Description में Keyword का इस्तेमाल अवश्य करें। 
    • Post के पहले पेराग्राफ में Main Keyword होना  चाहिए और Post के अंत में भी इसका इस्तेमाल अवश्य करें।   
    • Image Alt tag में भी इसका का इस्तेमाल करे। 
    • Heading और Subheading यानी H2 और H3 में Keyword को अवश्य add करें। 

    Keyword Research Tool का इस्तेमाल अवश्य करें। 

    Keyword को Research करने के लिए बहुत से ऐसे Tool हैं जिसका  इस्तेमाल आपको अवश्य करना चाहिए , जो की इस प्रकार है। 

    • Google Keyword Planner 
    • Ubersuggest
    • SEMrush Keyword Research Tool
    •  Ahrefs Keyword Research Tool

    तो आज हमने अपनी इस post में आपको बताया है कि Blog में Post लिखने के लिए Post Title और Keywords का चयन कैसे करें ? आशा करता हूँ के आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। 


    अगर आपको हमारी यह post अच्छी लगी हो तो कृपया Comment अवश्य करें , अगर आपके पास भी Blogging से सम्बंधित कोई जानकारी है तो अवश्य ही वह जानकारी हमारे साथ सांझी करें। 

    Post a Comment

    2 Comments

    Hello, my name is Marvellous. I do manage a website Tecteem, Wwhen I step into your website, I really find it so wonderful and nice. I will wish to make mine just like yours to make mine more prefect. All the same, thank you for the information that you have shared here right for everyone of us.
    Rocky said…
    I am really surprised by the quality of your constant posts.You really are a genius, I feel blessed to be a regular reader of such a blog Thanks so much..I’m really enjoying the design and layout of your site. It’s a very easy on the eyes which makes it much more pleasant for me to come here and visit more often. Did you hire out a designer to create your theme? Excellent work!
    Onlinekaj.com

    Iklan Atas Artikel