Ticker

6/recent/ticker-posts

घर बैठे Article Writing से पैसे कैसे कमाये - Full Information how to write article in hindi


लेखन  कुछ इंसानों में भगवान की एक देन है , मुझे बहुत से comment आते हैं उनमे यही सवाल होता है के Article Writing से पैसे कैसे कमाते है और क्या यह संभव है ? 






    जी हाँ ! यह बिलकुल Article Writing कर पैसा कमा सकते हो , जिसका बहुत अच्छा उदाहरण है  ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना  बहुत से लोग इस से हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं |







    घर बैठे Article Writing से पैसे कैसे कमाये - Full Information how to write article in hindi
    घर बैठे Article Writing से पैसे कैसे कमाये - Full Information how to write article in hindi
    बहुत से लोग आज Article लिख कर पैसा कमा रहे हैं , परन्तु बहुत से ऐसे लोग भी है जिनको इसके बारे में नहीं मालूम , उन्हें घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है ।

    हम यह Article उन्ही के लिए ही तो लिख रहे है , जिसमे हम Article लिख कर कैसे पैसा कमाए के बारे में बताएंगे , इसकी पूरी Information आपको हमारा यह Article पढ़ कर हो जाएगी , इसलिए इसे अच्छे से पढ़े।



    Article लिख कर पैसा कमाने से पहले अच्छे से Article लिखना आना चाहिए।  क्यूंकि एक अच्छा Article ही पैसा कमाने में आपकी मदद करेगा , इसलिए आर्टिकल कैसे लिखे इसे जरूर पढ़े। 

     Article लिखना एक कला है , जो हर किसी के बस की बात नहीं , आप ऑनलाइन  Article लिखा  कर  तभी  पैसा  कमाओगे जब आपके अंदर Article लिखने की  कला होगी , हम आपकी पूरी मदद करेंगे  यह जानने में के Article कैसे लिखते है ? और Article लिख कर कैसे पैसा कमाते है ?


    Article Writing से पैसा कैसे कमाए ? 




    वैसे तो Aticle Writing के बौहत से Platforms हैं , जहां आप Article लिख कर बहुत सा ऑनलाइन पैसा (Online Earning ) कमा सकते हो , लेकिन आज मैं कुछ Platforms आपको अपनी इस Post में बताता हूँ। 



    Aticle Writing आप निचे दिए गए Platforms पर कर सकते हो !


    1. Blogger.com
    2. Quora.com
    3. Newsdog.today
    4. Fiverr.com
    5. Upwork.com
    6. Guest Posting







    Blogger.com 

    ब्लॉगर सबसे जल्दी और सबसे सही तरीका है , आप ब्लॉग्गिंग कर के बहुत सारा पैसा कमा सकते है , यह तरीका ज्यादातर सभी इस्तेमाल करते हैं , एक अच्छा ब्लॉगर महीने के लाखों कमाता है। 

    यह तरीका सभी को पसंद आता है , अगर आप इस Platform के बारे में अच्छे से जानना चाहते हो तो आप इन सभी Article जरूर पढ़े ,इस से  आपको बहुत मदद मिलेगी। 

    ब्लॉगर पर आप अपना ब्लॉग बनाइये और महीने  के लाखों कमाइए जैसे बहुत से ब्लॉगर ने Blogger.com को चुना और आज वह बहुत पॉपुलर है 



     Quora.com

    कुछ साल पहले की अगर बात करें तो यह अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता था कि Google और Youtube के बिना भी कोई ऐसा Platform आएगा जिस से Online Earning हो सके , परन्तु आज बहुत से ऐसे Platforms मौजूद हैं ,उनमे से एक है Quora

    Quora partner program क्या है ?

    Quora एक तरह से सवाल - और जवाब वाली Website है , जहां कोई भी अपने प्रश्नो को लोगो से पूछ सकता है , और लोगो द्वारा पूछे गए प्रश्नो के  उतर भी दे सकता है। 

    Quora से पैसे कैसे कमाए?

    Quora में वैसे बहुत से तरीके हैं पैसा कमाने के , परन्तु आपको Quora में उनका Active Quora User बनना पड़ेगा ,रोज़ाना आपको प्रश्न पूछने भी पड़ेंगे और प्रश्नो के उतर देने भी पड़ेंगे , इसमें Quora प्रश्नो पर Ads दिखाता है , उस से आप पैसा कमा सकते हो । 

    Newsdog.today

    इंडिया में यह Platform बहुत ही रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यह  एक तरह का न्यूज़ पब्लिशर Platform है ,पहले  इसका Mobile App नहीं था , परन्तु अब इसका यह दावा   है के इंडिया का सबसे बेहतरीन News App इसी का है। 

    Newsdog पर Article लिखे और पैसे  कमाए 

     Newsdog me article kaise likhe? :- Newsdog पर Article बड़ी ही आसानी के साथ लिखा जाता है ,आपको Newsdog पर आर्टिकल लिखने के कुछ नियम उन्होंने बताये है , Newsdog से पैसा कैसे कमाए आप पूरी तरह से उसकी Privacy Policy पढ़े और Newsdog पर रजिस्ट्रेशन करें और पैसा कमाए। 



    Fiverr.com

    अगर आपकी लिखने की Skill अच्छी है तो Fiverr.com आपके लिए Online Earning का बहुत अच्छा Platform है , वैसे तो Fiverr में बहुत से तरीको से पैसा कमाते है , परन्तु उन सभी तरीको में से एक तरीका है Article writing का तरीका , आप Article writing  से fiverr में पैसा कमा सकते हैं। 

    Fiverr पर   Article writing  कैसे करें ?

    Fiverr पर   Article writing  करने के लिए सबसे पहले आपको Fiverr.com पर रजिस्टर होना होगा , तब आपको उसमे ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जिसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोई Article लिखने वाला चाहिए होता है ,

     और वो लोग उस काम के आपको पैसे देते है , यह एक बहुत ही भरोसेमंद Website है , अगर आपकी लिखने की skill बहुत अच्छी है तो आप इस website पर एक Article के सो डॉलर तक भी कमा सकते है। 


    Upwork.com

    अगर आप घर पर बैठ कर Online Earning करना चाहते हैं , तो Upwork आपके लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा Platform है , आप घर बैठ कर इस से बहुत अच्छा ख़ासा पैसे कमा पाओगे। 

    Upwork क्या  है ?

    बाकी सभी Platforms की तरह यह भी आपको घर बैठकर पैसा कमाने का पूरा अवसर प्रदान करता है , कुछ ऐसे लोग खासकर महिलाएं जो अक्सर घर पर होती हैं ,वह Online Work से  जो की Online Sites से संभव है Ghar baithe kaam करती  है ।   


    Upwork kaam kaise karta hai ?

    Upwork वह website है जो आपको Online Job या यूँ कहे कि हमें Online Work Provide करवाती है , इसकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से Ghar baithe kaam कर सकते हैं ,आप इस website पर Account बनाकर Online Work कर सकते हैं और Ghar baithe kaam करके पैसा कमा सकते हैं। 

    यदि आप इस website से घर बैठ कर Article Writing से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इस  website Upwork.com पर Click करिये । 


    Guest Posting

    Guest Posting  इसके नाम से ही मालूम चलता है कि इसका मतलब क्या होगा, यदि आपके घर में कोई मेहमान आ जाये आप उसे Guest कहकर सम्बोधित करोगे , ठीक इसी तरह किसी की website या Blog पर post करने को कहा जाता है Guest posting


    सवाल यह है कि Guest Posting  आखिर क्यों की जाए इसका फायदा क्या है , तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ के Guest Posting इसलिए की जाती है ताकि आपका ब्लॉग और वेबसाइट गूगल में बहुत अच्छे तरीके से रैंक करे , SEO के हिसाब से यह बहुत अच्छा तरीका है। 

    अगर आप किसी और की वेबसाइट जो के पहले से ही गूगल में रैंक कर रही है उसपर जाकर Guest Post करते हो , तो अगर उसने वह पोस्ट पब्लिश करदी तो आप की वेबसाइट पर बहुत सारा trafic आएगा , आपको dofollow backinks मिलेंगे। 


    हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से घर बैठे Article Writing से पैसे कैसे कमाये - Full Information how to write article in हिंदी- समझाने का प्रयास किया है , तो आशा करता हूँ आपको हमारी यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी। 

    आप हमें Comment कर के बता सकते हैं के आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी , आप हमें कोई सलाह देना चाहते हैं तो भी आप हमसे जुड़ सकते है  |

    Post a Comment

    2 Comments

    Anonymous said…
    Can I ask

    Iklan Atas Artikel